Monday, September 27, 2021

रोल्स रॉयस पर दिलचस्प तथ्य। Facts in Hindi.

- Advertisement -spot_imgspot_img

रोल्स रॉयस के बारे में तथ्य। Facts in Hindi.

रोल्स रॉयस को सबसे शानदार और प्रीमियम कारों में से एक के रूप में जाना जाता है। रोल्स-रॉयस कार्स लिमिटेड एक ब्रिटिश लक्जरी ऑटोमोबाइल निर्माता है। कंपनी जर्मन समूह BMW की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। रोल्स रॉयस को वर्ष 1998 में BMW MOTORS द्वारा अधिगृहित किया गया था। The Esprit of Ecstasy का मूल्य एक औसत सेडान की लागत से अधिक है। और इस ब्लॉग में, आप रोल्स रॉयस के बारे में कुछ अज्ञात तथ्यों को पढ़ रहे होंगे। Facts in Hindi

भारत में रोल्स-रॉयस कारों की लागत ₹5.11 Cr से Ghost Series के लिए शुरू होती है और Phantom VIII के लिए ₹10.17 Cr तक जाति है।

रोल्स रॉयस के बारे में अज्ञात तथ्य l

रोल्स रॉयस की लगभग 65% कारें अभी भी सड़क पर हैं।

facts in Hindi. Rolls royce facts

रॉल्स रॉयस बिल्ड क्वालिटी के मामले में हमेशा से सबसे बेहतर रहा है और उनकी सामग्री की रेंज यह साबित कीर्ति है, उनकी 65% से अधिक उत्पादित कार अभी भी काम करने की स्थिति में है और सड़क पर हैं।

रोल्स-रॉयस Phantom के उत्पादन को पूरा करने में लगभग 2 महीने लगते हैं।

Facts in Hindi facts about rolls royce

प्रत्येक रोल्स-रॉयस Phantom को उत्पादन पूरा करने में लगभग दो महीने लगते हैं। रोल्स-रॉयस Phantom सबसे महंगी रोल्स-रॉयस कारों में से एक है, और कार के विस्तार पर ध्यान देना हर लिहाज से अद्भुत और अनोखा है। दो सौ से अधिक एल्यूमीनियम के टुकड़े और तीन सौ मिश्र धातु भागों को Phantom में हाथ से वेल्डेड किया गया है। Phantom में (44,000) चौरासी हजार से अधिक हजार रंग पेश किए जाते हैं।

आप केवल एक Phantom IV खरीद सकते थे यदि, आप एक रॉयल थे।

Facts in Hindi, facts about rolls royce

यदि आप एक रॉयल थे तो आप केवल रोल्स रॉयस Phantom IV खरीद सकते थे। रोल्स-रॉयस Phantom IV को सबसे पहले राजकुमारी एलिजाबेथ को दि गय थी, जो रॉयल्स और हेड्स ऑफ स्टेट्स के लिए कार बन गई थी।

रोल्स रॉयस के इंटीरियर में केवल बैल का चमड़े उपयोग किया जाता है।

रोल्स रॉयस केवल चमड़े के बंद का उपयोग करता है, एक बैल जो यूरोप से उत्पन्न होता है जहां उच्च ऊंचाई मच्छरों और कीट के काटने को कम करती है, त्वचा को बहुत ठीक करती है और काटने के निशान को कम करती है।

सबसे महंगी रोल्स-रॉयस की लागत $13 मिलियन है।

Facts in Hindi, facts of rolls royce

रोल्स रॉयस One-off, तेरह मिलियन डॉलर की लागत वाली सबसे बेशकीमती कार है। यह एक विशेष कार है। रोल्स-रॉयस One-off को पूरा होने में पांच साल लगे, क्योंकि प्रत्येक पहलू को इंजीनियरों द्वारा देखा जाता था । इस कार को 2013 में एक विशेष अरबपति खरीदार द्वारा आदेश दिए जाने के बाद बनाया गया था।

रोल्स रॉयस के सेंटर-कैप नहीं घुमते।

facts of rolls-royce

रोल्स रॉयस के केंद्र टोपियां नहीं घूमती हैं। केंद्र कैप घूमते नहीं हैं और वे उसी दिशा में बने रहते हैं, बीयरिंग जो उन्हें सीधा रहने में मदद करते हैं। इसे डिटेलिंग या विस्तार पर ध्यान देना कहा जाता है।

रोल्स रॉयस पर पिनस्ट्रिप को एक ही आदमी द्वारा हाथ से पेंट किया गया है।

Pinstripes RR

मार्क कोर्ट वह व्यक्ति है, जो रोल्स रॉयस कारों पर पिनस्ट्रिप पेंट करता है। सत्रह (17) वर्षों के लिए मार्क ने पेंटस्ट्रिप को कार पर लगाया। कथित तौर पर मार्क को छह अंकों के आंकड़ों में उनका वेतन मिलता है क्योंकि उनकी नौकरी इतनी बारीक है कि एक गलती से कार की पूरी मरम्मत हो सकती है।

रोल्स रॉयस में चौफर्स और ड्राइवरों के लिए एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम है।

Rolls Royce Chaff, Facts in Hindi

रोल्स-रॉयस एक विशिष्ट चॉफर्स प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करता है जिसमें उन्हें प्रशिक्षित किया जाता है कि ब्रेक कैसे लगाया जाए, हैंडल पर उंगलियों के निशान छोड़ने के बिना दरवाजे कैसे खोलें, और बहुत कुछ।

ये रोल्स रॉयस के कुछ तथ्य थे। Facts In Hindi.

यदि आप हिंदी में अधिक सामग्री पढ़ना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -spot_img